अगर आप भी पीते है खूब कॉफी तो रुक जाइये, ज्यादा कॉफी पीने से हो सकती है ये गंभीर समस्या

अगर आप भी पीते है खूब कॉफी तो रुक जाइये, ज्यादा कॉफी पीने से हो सकती है ये गंभीर समस्या, जैसा की हम सभी जानते है की भारत में सबसे ज्यादा लोग चाय पीना पसंद करते है। पर आजकल की बढ़ती हुयी मॉडर्न दुनिया में आजकल अधिकांश लोगो पीना शुरू कर दिया है। लगातार घंटों तक ऑफिस में काम करने वाले लोग हर 2 घंटे पर कॉफी पीने जाते रहते हैं। कॉफी हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करती है। यदि आप भी हर 1-2 घंटे में कॉफी पीने के शौकीन हैं तो ये आपकी हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से होने वाली समस्या के बारे में बताने जा रहे हैं।

हड्डियों को बनाता है कमजोर

कॉफी में कैफीन भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारी हड्डियों को कमजोर बनाता है। रोजाना सुबह-शाम कॉफी का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

नींद की कमी

अगर आप भी पीते है खूब कॉफी तो रुक जाइये, ज्यादा कॉफी पीने से हो सकती है ये गंभीर समस्या

यह भी पढ़े सब कुछ आजमा लिया फिर भी नहीं बढ़ रहे बाल, तो आज ही शुरू करें ये 5 एक्सरसाइज, हेयर ग्रोथ के लिए है मददगार

थकान दूर करने और तुरंत ऊर्जा देने के लिए शानदार कॉफी का सेवन यदि नियमित किया जाए तो ये आपकी नींद में बाधक बन सकती है। जिसका कारण कॉफी में कैफीन की उच्च मात्रा का होना है। कैफीन हमारी नींद को दूर करता है। यदि आप नींद न आने से परेशान हैं, तो आज ही अपनी डाइट से कॉफी को पूरी तरह हटा दें।

पेट खराब होना

अगर आप पेट में दर्द या मतली का अनुभव कर रहे हैं तो इन सभी का कारण कॉफी हो सकती है जो आप पी रहे हैं, खासकर अगर आप इसे खाली पेट पर पी रहे हैं। एक दिन में कई कप कॉफी पाने से आपको पेट की परेशानियां होना शुरू हो सकती हैं।

बढ़ता ही स्ट्रेस

अगर आप खुद को स्ट्रेस में पा रहे हैं तो यह कैफीन के कारण हो सकता है। कैफीन से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है। अगर आप ऐसे लक्षण खुद में महसूस कर रहे हैं तो आज से ही कॉफी का सेवन कम कर दें।

एनर्जी की कमी

कॉफी पीने के बाद आप थोड़ी देर के लिए एनर्जी महसूस कर सकते हैं, लेकिन जब इससे आपकी नींद पर असर हो सकता है तो आपको थकान महसूस होगी और आप खुद में एनर्जी की कमी को देखेंगे। इसके बाद यह चक्र चलता रहता है और पूरे दिन थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

यह भी पढ़े आ गया है गर्मियों का मौसम, यदि ठंडा नहीं होता मटके का पानी तो अपनाए ये टिप्स, दिनभर रहेगा ठंडा

Leave a Comment