Elaichi Ki Kheti : आज ही शुरू करें इलायची की खेती और कमाए लाखों में, जानिए कैसे करें शुरुआत

Elaichi Ki Kheti : आज ही शुरू करें इलायची की खेती और कमाए लाखों में, जानिए कैसे करें शुरुआत, हमारा भारत देश अनेक प्रकार के मसाले के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, यही कारण है कि पूरी दुनिया में भारत के मसाले बहुत मशहूर हैं, कई देशों में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह की खेती बड़े पैमाने पर होती है। इलायची को मसालों की रानी के नाम से जाना जाता है। भारत में, इलायची की उत्पत्ति पश्चिमी घाट में हुई थी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इलायची की खेती के बारे में, आप की जानकारी के लिए बता दें कि इसकी खेती केरल,कर्नाटक और तमिलनाडु में की जाती है। इन राज्यों में पूरे साल में 1500 से लेकर 4000 मिमी बारिश होती है, जो इलायाची की खेती के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती है। इस इलायाची की फसल 10 से 35 डिग्री सेल्सियस में काफी अच्छी तरह से विकसित होती है। इलायची बीज वाली सूखी फली है। यह एक बारहमासी फसल है। इलायची एक लंबी अवधि की फसल है जो खेत में कम से कम 5 साल तक खड़ी रहती है।

कौन सी मिट्टी का करें उपयोग

Elaichi Ki Kheti : आज ही शुरू करें इलायची की खेती और कमाए लाखों में, जानिए कैसे करें शुरुआत

यह भी पढ़े Mango Farming: आम की खेती में रखें इन बातों का ध्यान, एक्सपर्ट की इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं खराब होगी आपकी फसल

इलायची की खेती 5.0 – 6.5 पीएच मान वाली अम्लीय मिट्टी में सबसे अच्छी होती है। इलायची की खेती के लिए काली दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी जाती है। इसके अलावा लैटेराइट मिट्टी और अच्छी जल निकासी वाली काली मिट्टी भी इसकी खेती के लिए अच्छी मानी जाती है। लेकिन इसकी खेती कभी रेतीली मिट्टी पर नहीं करनी चाहिए, वरना आपको बहुत भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

ऐसे करें इलायची की रोपाई

इलायची के पौधों को खेत में लगाने से पहले इसे नर्सरी में तैयार किया जाता है। एक हैक्टेयर में नर्सरी तैयार करने के लिए एक किलोग्राम इलायची का बीज पर्याप्त होता है। बारिश के मौसम में इलायची के पौधों को लगाना चाहिए और, इन पौधों को एक फीट लंबाई होने पर लगाना चाहिए। इन पौधों की रोपाई के दो साल बाद इसमें फल लगने लगते हैं। इसमें फल लगने के बाद हर 15 से 25 दिनों के अंतराल पर तुड़ाई होती है। इस दौरान उन इलायची के पौधों की तुड़ाई करें, जो पूरी तरह से पक जाते हैं।

लाखों में होगी कमाई

आईये तो अब जानते है इलायची की खेती से होने वाले मुनाफे के बारे में, इलायची के पूरी तरह से सूख जाने पर इसको हाथों या कॉयर मैट या तार की जाली से रगड़ा जाता है। इसके बाद उनको आकार और रंग के अनुसार छांट लिया जाता है। इस छांटने की प्रकिया के बाद किसान इलायची को बाजार में बेचकर बढ़िया मुनाफा कमा लेते हैं। इलायची एक बहुमूल्य मसालों में से एक है। इलायची की खेती करना सरल नहीं है पर यह फसल श्रम और अन्य लागतों के लिए लाभ का वादा कर सकती है। इलायची की फसल को अधिक सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। इलायची, एक स्थिर विकास अवस्था में होने के बाद अच्छा मुनाफा दे सकती है। बाजार में इस इलायची की कीमत 1100 से लेकर 2000 हजार रुपए प्रति किलोग्राम है। इस तरह से किसान इसकी खेती करके लाखों रूपये तक कमा सकते है।

यह भी पढ़े इस सफेद सब्जी की खेती कर देगी मालामाल, सेवन से होते हैं करोड़ों फायदे, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस

Leave a Comment