घर के गमले में पपीता उगाने का ये शानदार ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे…

घर के गमले में पपीता उगाने का ये शानदार ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे…आज कल बाजार में हर चीज का भाव सातवें आसमान पर है लोग बाजार से सभी सब्जी या फलों को खरीदने लाभ नहीं उठा पाते जिस वजह से लोग अपने घर में ही सब्जी और फल उगाना पसंद करते है। पपीते के पेड़ न केवल सुंदर होते हैं, बल्कि इसके फल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होते है जो हमारे शरीर की कई बीमारियों को जड़ खत्म करने में सक्षम होते है। आइए जानते है अपने घर पर आसानी पपीते का पेड़ कैसे उगाये।

घर के गमले में पपीता उगाने का ये शानदार ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे…

यह भी पढ़ें इस प्रोसेस से आप भी अपने घर के गमले में उगा…

ये कमाल की ट्रिक उगायेगी घर के गमले में पपीते का पेड़

पपीते के पेड़ को घर पर उगाने के लिए सबसे पहले आपको सही बीज का चुनाव करना होता है पपीते के फल से पके, पीले और रसीले बीजों की तलाश करें पपीते के बीज की बुआई करने के लिए मिटटी को अच्छी तरह से तैयार कर ले मिट्टी में लगभग 1 इंच गहरा गड्ढा खोदें और उसमें बीज डालें। बीज को मिट्टी से ढंक दें और धीरे से नीचे दबा दें। मिट्टी को अच्छी तरह से पानी दें,इस तरह बीज बोने से पपीते की अच्छी उपज प्राप्त होगी। पपीते के पेड़ के लिए अच्छी जल निकासी मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है जिसका ph मान 6.5 होना जरुरी है यदि आपकी मिट्टी बहुत अधिक अम्लीय है तो पीएच लेवल को समायोजित करने के लिए डोलोमाइट चूना मिलाएं। यह सनिश्चित करना भी जरुरी है कि मिट्टी कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध हो आप इसकी उर्वरता में सुधार के लिए मिट्टी के साथ खाद या नारियल की जटे मिला सकते है। इस तरह मिट्टी को तैयार करने से आपका पपीते का पेड़ काफी अच्छा पैदावार हो सकेगा।

इस तरह करें पौध की देखभाल

पपीते के पौधें की नियम से देखभाल करना बहुत जरुरी है, पपीते के बीज बोने के बाद उन्हें अंकुरित होने में 2 से 3 सप्ताह तक का समय लग सकता है इस समय के दौरान मिट्टी को नम और गर्म रखना जरुरी है पपीते का पेड़ फलने-फूलने के लिए, पपीते के पेड़ों को प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे सीधी धूप की आवश्यकता होती है। यदि आप शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो आपको अधिक बार पानी देने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे आपके पपीते के पेड़ को किसी प्रकार की कोई हानि ना हो।

घर के गमले में पपीता उगाने का ये शानदार ट्रिक आएगा आपके काम, बिना पैसो के मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे…

अपने बेहद असरदार फायदों से करता है चमत्कार

पपीते के अनोखे फायदों के कारण लोग इसे खरीदना काफी पसंद करते है ये फल खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर पपीता खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है इसके पत्तों में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं यह कब्ज़ सहित पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाने के साथ, हमारी त्वचा के लिए भी बेहद असरदार होता है यही कारण है कि पपीता की बाजार में काफी डिमांड है।

यह भी पढ़ें इस शानदार तरीके से आप भी अपने घर के गमले में…

Leave a Comment