सेहत का खजाना है ये कटीला पौधा, डायबिटीज और कब्ज के लिए है रामबाण, लकड़ी का भी हजारों में होता है दाम

सेहत का खजाना है ये कटीला पौधा, डायबिटीज और कब्ज के लिए है रामबाण, लकड़ी का भी हजारों में होता है दाम आइये आपको बताते हैं इसकी पूरी जानकरी।

सेहत का खजाना है ये पौधा

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जिस पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं उसे कीकर का पेड़ या फिर बबूल के नाम से जाना जाता है। इस पेड़ की पत्ती से लेकर छाल और जड़ तक बहुत ही ज्यादा असरकारक होती है। इस पेड़ को हर बीमारी के लिए रामबाण माना जाता है। यह एक ऐसा कटीला पेड़ है इसके बहुत ही ज्यादा औषद्धीय लाभ है। इस पेड़ में उगने वाली फल्लियाँ भी काफी लाभकारी होती है। बबूल का पेड़ स्वास्थ्य के लिए बेहद ही अच्छा माना जाता है। वहीं इसके पेड़ की लकड़ी भी काफी ज्यादा कीमत पर बिकती है। जिसके कारण इस पेड़ को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

सेहत का खजाना है ये कटीला पौधा, डायबिटीज और कब्ज के लिए है रामबाण, लकड़ी का भी हजारों में होता है दाम

यह भी पढ़ें Oppo और Vivo का धंदा ठप कराने आ गया है Nothing Phone 2a का लेटेस्ट स्मार्टफोन, ढेरों फीचर्स के साथ हो रहा है लोगों के दिमाग पर सवार

कई बिमारियों में हैं रामबाण

बबूल का पेड़ औषधि गुणों की खान माना जाता है। कई बीमारियों के इलाज में इसका उपयोग भी किया जाता है। बबूल के पेड़ में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं इसमें एंट्री माइक्रोबॉयल गुण भी मौजूद होते हैं। जिससे यह आपके स्वास्थ्य पर काफी अच्छा असर पड़ता है। इसकी छाल, पत्तियां तक काफी बीमारियों में लाभकारी मानी जाती है। ज्यादातर डायबिटीज, लूज मोशन, इम्यून सिस्टम में बबूल का पेड़ बहुत ही अच्छा माना जाता है। बबूल के पेड़ का हर भाग शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। जिससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा बन जाता है। आईए जानते हैं इसकी लकड़ी का क्या होता है उपयोग।

सेहत का खजाना है ये कटीला पौधा, डायबिटीज और कब्ज के लिए है रामबाण, लकड़ी का भी हजारों में होता है दाम

लकड़ी की कीमत भी मिलती है हजारों में

बबूल के पेड़ की पत्तियां और छाल का प्रयोग पशुओं के चारे के लिए किया जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पशुओं के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसकी लकड़ी का प्रयोग भी फर्नीचर बनाने में किया जाता है। क्योंकि इसकी लकड़ी काफी कीमती होती है। इस लकड़ी में कभी भी दीमक नहीं लगती जिस कारण इस लकड़ी की कीमत बाजार में हजारों में होती है। इसकी लकड़ी का उपयोग ईंधन में भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें ढेरों फायदों से दांतों की समस्या और कैंसर को चुटकियों दूर भगा देगा ये पौधा, चमत्कार देख चौक जायेंगे आप, जानिए क्या है नाम ?

Leave a Comment