Calcium Food : हड्डिया मजबूत करेने के लिए सेवन करें कैल्शियम से भरपूर इन बीजों का, पूरी 206 हड्डियों में फूंक देंगे जान

Calcium Food : हड्डिया मजबूत करेने के लिए सेवन करें कैल्शियम से भरपूर इन बीजों का, पूरी 206 हड्डियों में फूंक देंगे जान, क्या आपको पता है शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे- हड्डियों का कमजोर होना, दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस, मांसपेशियों में ऐंठन, थकान, अवसाद और अनियमित दिल की धड़कन। कैल्शियम शरीर के लिए सबसे जरूरी मिनरल्स में से एक है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है और साथ ही में हमारे बालों को सफ़ेद होने से भी बचाता है।

प्रतिदिन कितना कैल्शियम खाना है जरुरी

Calcium Food : हड्डिया मजबूत करेने के लिए सेवन करें कैल्शियम से भरपूर इन बीजों का, पूरी 206 हड्डियों में फूंक देंगे जान

यह भी पढ़े मोटापे से है परेशान तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें हेल्थी व टेस्टी चुकंदर रोल, जानें रेसिपी और फायदे

बच्चों के लिए प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। वयस्कों के लिए प्रतिदिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है और 50 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए प्रतिदिन 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

सफ़ेद बीन्स

एक कप सफेद बीन्स में 161 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये कम वसा वाले होते हैं और आयरन से भी भरपूर होते हैं। इन्हें सूप या सलाद में डाल सकते हैं या इन्हें साइड डिश के रूप में खा सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

एक कप सूरजमुखी के बीजों में 109 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के प्रभाव को संतुलित करता है और मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है। साथ ही, इनमें विटामिन ई और कॉपर भी पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व मिलकर हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाने में मदद करते हैं और हड्डियों के क्षरण को रोकते हैं।

चिया सीड्स

30 ग्राम (2 टेबलस्पून) चिया सीड्स में 179 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसमें बोरॉन भी पाया जाता है, जो शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम को अवशोषित करने में मदद करता है। आप चिया सीड्स को स्मूदी में मिला सकते हैं या दलिया या दही में डाल सकते हैं।

यह भी पढ़े अब तुरंत होगा आपका वेट लॉस बस एक बार कर लीजिये इस शानदार मसाला का इस्तेमाल, लाखों बिमारियों को करेगा गयाब

Leave a Comment