यदि आपको भी कभी कुत्ते या सांप काट दें तो घर में ही तुरंत करें इन तरीके से इलाज, नहीं जाएगी आपकी जान 

यदि आपको भी कभी कुत्ते या सांप काट दें तो घर में ही तुरंत करें इन तरीके से इलाज, नहीं जाएगी आपकी जान, जैसा कि हम सभी जानते हैं की बरसात से पहले गर्मी के मौसम में सांप बिलों से बाहर निकलने लगते हैं और गर्मी की वजह से कुत्ते आक्रमण भी करते हैं। देश भर में सांप और कुत्तों की काटने की घटनाएं भी बढ़ते जा रही है। यह दोनों ऐसे जीव है वैसे तो अलग-अलग है लेकिन इनका काटना जानलेवा ही साबित हो सकता है।

घर में करें इलाज

यदि आपको भी कभी कुत्ते या सांप काट दें तो घर में ही तुरंत करें इन तरीके से इलाज, नहीं जाएगी आपकी जान 

यह भी पढ़े Alert ! अगर आप भी रखते है फोन कवर में कड़क नोट तो हो जाए सावधान, जा सकती है आपकी जान

कुत्ते के काटने से रेबीज फैलता है और वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो सांप का जहर कुछ ही घंटे में मौत की नींद सुला देता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे तीन रामबाण उपाय बताने वाले हैं जिसे अगर आप सबसे पहले कर लेते हैं तो आप जान खतरे आपकी जान खतरे से बाहर निकल सकती है। सिर्फ देसी इलाज करने वाले लोग ही नहीं डॉक्टर भी इस बात को मानते हैं इसलिए जब भी आप आसपास साथिया कुत्ते काटने की कोई घटना सुनी तो तुरंत उन्हें यह सलाह दे ताकि मरीज की जान खतरे से बाहर निकल जाए। आईए जानते हैं कि क्या है वो तीन काम।

तुरंत करें इन तरीके से इलाज

  • चाहे कुत्‍ता काटे या सांप, सबसे पहले उस जगह को साबुन और पानी से धो दें। कोशिश करें कि उस जगह को 10 से 15 मिनट तक अच्‍छे से साबुन लगाकर पानी की धार से धोएं।
  • सांप और कुत्‍ता दोनों के ही काटने के बाद मरीज को झाड़-फूंक, सपेरे, बायगीर या कुत्‍ते काटे का इलाज करने वाले तांत्रिक के पास न लेकर जाएं। मरीज को प्राथमिक उपचार देने के बाद तुरंत अस्‍पताल लेकर जाएं और उससे बात करते रहें। वह न घबराए और न ही सोए। इस बात का ध्‍यान रखें।
  • कुत्‍ते ने काटा है तो उस जगह पर पट्टी न बांधें, बल्कि उसे खुला छोड़ दें। वहीं सांप ने काटा है तो भी उस पर पट्टी न बांधें और न ही उसके आसपास हाथ-पैर पर रस्‍सी या किसी और चीज से बंध लगाएं।

यह भी पढ़े हो जाइए सावधान ! गूगल पर गलती से भी सर्च ना करे इन चीजों के बारे में, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

Leave a Comment