Mobile Phone Safety Tips : अगर आप भी ऐसे करते है आपने मोबाइल चार्ज तो हो जाइये सावधान ! भूलकर भी ना करें ये गलती

Mobile Phone Safety Tips : अगर आप भी ऐसे करते है आपने मोबाइल चार्ज तो हो जाइये सावधान ! भूलकर भी ना करें ये गलती, आजकल की इस टेक्नोलॉजी से भरी हुई इस दुनिया में मोबाइल फोन का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं .चाहे वह बच्चे हो बड़े हो या बूढ़े हो सभी के हाथ में मोबाइल जरूर रहता है। बूढ़ों से लेकर बच्चों तक हर उम्र के लोग मोबाइल इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोग तो सुबह से लेकर रात तक 24 घंटे मोबाइल में व्यस्त रहते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मोबाइल को चार्ज में लगाकर इसका इस्तेमाल करते हैं। आपको यह बता दे की मोबाइल को चार्ज में लगाकर इस्तेमाल करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है। इससे आपकी जान को बहुत खतरा हो सकता है। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि चार्ज में आग लगने से दुर्घटना की खबर सामने आई ही है। ऐसे में यदि आप फोन चार्जिंग में लगाते समय इन बातों का जरूरी ध्यान रखें तो आप इस खतरे से बच सकते हैं। तो आईए जानते हैं कि किन बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए।

धूप में ना करें फोन को चार्ज।

यदि आप धूप में फोन रख कर फोन को चार्ज करते हैं तो धूप की वजह से चार्जिंग के वक्त मोबाइल फोन और भी गरम हो सकता है। और इससे आपका फोन जल्दी खराब हो सकता है।

बिस्तर में ना करें फोन चार्ज

Mobile Phone Safety Tips : अगर आप भी ऐसे करते है आपने मोबाइल चार्ज तो हो जाइये सावधान ! भूलकर भी ना करें ये गलती

यह भी पढ़े क्या आपका इंटरनेट भी अटक-अटक कर चलता है, नहीं मिल पा रही 5G Connectivity, तो जानिए क्या हो सकती है वजह

कुछ लोग सोते समय बिस्तर पर फोन लगाकर चार्ज करते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। क्योंकि मोबाइल को एक ऐसी जगह पर रखकर चार्ज करना चाहिए जहां मोबाइल फोन की सतह गर्म ना हो और हवा पास होती रहे। क्योंकि आजकल आए दिन ऐसी खबरें बहुत सुनने को मिलती है कि मोबाइल बिस्तर पर फोन रखकर चार्ज करने की वजह से घर में आग लग गई। इसलिए हम पहले से ही आपको सतर्क करना चाहते हैं।

चार्जर गर्म होने पर ना करें इस्तेमाल

यदि आपके फोन का चार्ज करते टाइम हीट बहुत जनरेट कर रहा है। वह जल्दी-जल्दी गर्म हो जा रहा है तो उसे फौरन बंद कर दीजिए। क्योंकि इससे जलने का खतरा और भी बढ़ सकता है। इसलिए आपको इसका इस्तेमाल थोड़ी देर बाद ही करना चाहिए।

यह भी पढ़े Phone Hacking : अगर आपके फोन में भी दिख रहे है ये साइन, तो हो जाए सावधान ! हैक हो सकता है आपका डिवाइस

Leave a Comment