Sim Card New Rule : सभी मोबाइल यूजर्स ध्यान दें, सिम कार्ड के नियमों में हुआ बदलाव, 1 जुलाई 2024 से लागू होंगे नए नियम

Sim Card New Rule : सभी मोबाइल यूजर्स ध्यान दें, सिम कार्ड के नियमों में हुआ बदलाव, 1 जुलाई 2024 से लागू होंगे नए नियम, आप सभी को यह बता दें की अब से सिम को पोर्ट करवाना पहले जैसा आसान नहीं होगा। रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) ने सिम कार्ड से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए नियमों की घोषणा हो चुकी है, जो देशभर में 1 जुलाई 2024 से लागू होंगे। यह कदम ट्राई के द्वारा यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखकर उठाया गया है।

जानिए क्या है नए नियम

रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार, अब सभी मोबाइल यूजर्स को सिम स्वैपिंग करने के बाद मोबाइल नंबर को पोर्ट करने के लिए 7 दिनों का इंतजार करना पड़ेगा। इसके बाद ही वे अपने नंबर को एक्टिव करा पाएंगे। जब भी किसी यूजर का सिम कार्ड टूट जाता है या फिर खो जाता है तो वे अपने पुराने सिम को बदलकर नया सिम कार्ड लेते हैं। इसी प्रक्रिया को SIM Swapping कहा जाता है। लेकिन अब नंबर को पोर्ट करवाने में थोड़ी कठिनाई होगी।

क्या है नए नियम लागू होने की वजह ?

Sim Card New Rule : सभी मोबाइल यूजर्स ध्यान दें, सिम कार्ड के नियमों में हुआ बदलाव, 1 जुलाई 2024 से लागू होंगे नए नियम

यह भी पढ़े AI Deadbots : आ गया है AI Ghost,मरे हुए लोगों को करेगा जिंदा,जीवित लोगों के सेहत पर पड़ सकता है इसका बुरा प्रभाव

दरअसल ,यह कदम ट्राई के द्वारा SIM Swapping फ्रॉड के मामलों पर रोक लगाने के लिए उठाया गया है। अब साइबर अपराधी सिम कार्ड स्वैप करने से बाद आसानी से मोबाइल कनेक्शन नहीं कर पाएंगे। इससे ऑनलाइन ठगी के मामलों पर रोक लगेगी। और धीरे-धीरे ठगी और चोरी के मामले कम होने लगेंगे। इसलिए लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह अहम कदम उठाया गया है।

जानिए क्या है इन नए नियमो के फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दें की ,सिम कार्ड में नेटवर्क से संबंधित सभी जानकारी स्टोर होती है, जिसका इस्तेमाल नेटवर्क पर ग्राहकों को प्रमाणित करने और पहचान के लिए किया जाता है। सिम नंबर के जरिए ही आप अपने डिवाइस को Cellular नेटवर्क से कनेक्ट कर पाते हैं और कॉल-एसएमएस जैसी सुविधाओं का लाभ उठा पाते हैं। बैंक अकाउंट, स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और आईडी कार्ड से जुड़ा हुआ होता है। जिसकी मदद से स्कैमर्स बड़ी आसानी से यूजर्स के पैन कार्ड और आधार की फोटो हासिल कर लेते हैं। इसके बाद मोबाइल खो जाने का बहाना कर कर नया सिम कार्ड जारी कर लेते हैं और आपके नंबर पर आने वाली ओटीपी का फायदा उठाकर ठगी को अंजाम देते हैं। लेकिन नए नियमों के जरिए ऐसे मामलों पर रोक लगेगी।

यह भी पढ़े DTH Free Channel List : DTH यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी,अब फ्री में चलेंगे डीटीएच के सभी चैनल, लिस्ट हुई जारी

Leave a Comment